5 Easy Tips for a Strong and Healthy Heart (मजबूत और स्वस्थ दिल के लिए 5 आसान तरीका)

Heart को Strong and Healthy रखने के लिए कुछ आसान तरीका:

आपका Heart आपकी ज़िन्दगी का धड़कता हुआ केंद्र है, इसकी देख भाल करना सबसे जरूरी है। आप अपने Heart को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आसान तरीका अपनाएं। 

Take Balance Diet (संतुलित आहार लें):

फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा को अपने आहार में शामिल करें। हफ्ते में दो बार मछली खाएं। मछली में ओमेगा-3 होता है जो Heart Disease के खतरे से सुरक्षा प्रदान करता है। Heart Disease के खतरे को कम करने के लिए फाइबर खाएं।अधिक वसा वाले खाद्य पदार्थ ज्यादा खाने से आपके ब्लड में Cholestrol की मात्रा बढ़ सकती है। इससे Heart Disease होने का खतरा बढ़ सकता है। दिल के स्वास्थ्य के लिए ऑयली फ़ूड और मसालेदार खाने दूर रहना बहुत जरूरी है, यह आपके Heart के लिए हानिकारक हो सकता है।           

Get Regular Exercise (नियमित व्यायाम करें): 

अपने Heart को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करें। आप शारीरिक रूप से एक्टिव रहें। अच्छी नींद लें। Heart के लिए कुछ Exercise तेज चलना, रस्सी कूदना, तैरना, साईकिल चलाना, टेनिस खेलना, पुश अप्स, स्विमिंग आदि।    

Give up Smoking (धूम्रपान छोड़ें):

अगर आप धूम्रपान करते हैं तो छोड़ दें। धूम्रपान आपके दिल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंता है। शराब और धूम्रपान जैसी आदतें ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जनी जाती है, जो Heart को नुकसान पहुंचाते हैं। शराब से वजन भी बढ़ता है। 

Control your blood pressure (अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें):

Blood pressure की नियमित जाँच समय पर कराएं। तनाव अक्सर ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए तनाव को नियंत्रित कया जाना चाहिए।    

Get Regular Checkup (नियमित जाँच कराएं):

अपने रक्तचाप (Blood Pressure), कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) और रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर पर नजर रखें। 


Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *