WikiLeaks’ Julian Assange Released from U.K. Prison, Heads to Australia – OfficialSarkar

25 जून, 2024न्यूज़रूमराष्ट्रीय सुरक्षा / विकीलीक

विकीलीक्स के जूलियन असांजे

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटेन में रिहा कर दिया गया है और वे बेलमार्श की एक अधिकतम सुरक्षा जेल में पांच साल से अधिक समय तक रहने के बाद देश छोड़कर चले गए हैं। इस मामले को अमेरिकी सरकार ने अपने इतिहास में “गोपनीय सूचनाओं के सबसे बड़े लीक” के रूप में वर्णित किया था।

14 साल के कानूनी संघर्ष के बाद, 52 वर्षीय असांजे को बरी कर दिया गया। दोषी पाया गया वर्गीकृत अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा दस्तावेजों को प्राप्त करने और उन्हें प्रकट करने की साजिश रचने के एक आपराधिक मामले में उन्हें इस सप्ताह के अंत में प्रशांत द्वीप साइपन में पहले से ही काटे गए 62 महीनों की सजा सुनाई जानी है।

के अनुसार संबंधी प्रेसयह सुनवाई वहां हो रही है क्योंकि असांजे “महाद्वीपीय अमेरिका की यात्रा करने का विरोध कर रहे हैं और अदालत ऑस्ट्रेलिया के निकट है।”

साइबर सुरक्षा

विकीलीक्स ने कहा, “यह एक वैश्विक अभियान का परिणाम है, जिसमें जमीनी स्तर के आयोजकों, प्रेस स्वतंत्रता के लिए अभियान चलाने वालों, विधायकों और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से लेकर संयुक्त राष्ट्र तक के लोग शामिल थे।” कहा गवाही में।

“इससे अमेरिकी न्याय विभाग के साथ लंबी अवधि की बातचीत के लिए रास्ता बना, जिसके परिणामस्वरूप एक समझौता हुआ, जिसे अभी तक औपचारिक रूप से अंतिम रूप नहीं दिया गया है।”

असांजे को सोमवार को लंदन के हाई कोर्ट से जमानत मिल गई और वे ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर चुके हैं। स्वीडन में उन पर बलात्कार और यौन उत्पीड़न के अलग-अलग आरोप भी लगे थे, लेकिन उन्होंने इन आरोपों से इनकार किया है।

अमेरिकी न्याय विभाग (DoJ) ने 2019 में कहा असांजे की गतिविधियाँ “हमारे विरोधियों के लाभ के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर नुकसान पहुंचाने का जोखिम उठाया गया है तथा अप्रकाशित नामित मानव स्रोतों को गंभीर शारीरिक नुकसान और/या मनमाने ढंग से हिरासत में लिए जाने के गंभीर और आसन्न खतरे में डाला गया है।”

इसका माना जाता है कि न्याय विभाग ने बिना किसी अतिरिक्त कारावास अवधि के याचिका समझौते को स्वीकार कर लिया, क्योंकि असांजे पहले ही समान अपराध के आरोपी अधिकांश लोगों की तुलना में अधिक समय तक कारावास काट चुके थे।

2006 में स्थापित, विकीलीक्स का अनुमान है कि प्रकाशित इससे अधिक 10 मिलियन दस्तावेज़ युद्ध, जासूसी और भ्रष्टाचार से संबंधित कई दस्तावेज इसमें शामिल हैं, जिनमें अफगानिस्तान और इराक में युद्धों के सैन्य फील्ड लॉग, साथ ही अमेरिका से राजनयिक केबल (जिसे केबलगेट कहा जाता है) और ग्वांतानामो बे हिरासत शिविर में बंदियों के बारे में जानकारी शामिल है।

उल्लेखनीय रूप से, इसने साइबर युद्ध और निगरानी उपकरणों का एक समूह भी जारी किया है, जिसे कथित रूप से अमेरिकी केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) द्वारा बनाया गया है, जिसका संग्रह संयुक्त रूप से वॉल्ट 7 और वॉल्ट 8 के रूप में जाना जाता है, तथा इसमें फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील और जापान में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी की जासूसी का विवरण देने वाले दस्तावेज भी शामिल हैं।

साइबर सुरक्षा

पूर्व सीआईए इंजीनियर जोशुआ शुल्टे पर साइबर हथियारों का गोपनीय भंडार सौंपने का आरोप था, तथा उसे 40 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई है।

असांजे के एक अन्य सहयोगी, चेल्सी एलिजाबेथ मैनिंग (जन्म ब्रैडली एडवर्ड मैनिंग) को विकीलीक्स के साथ सैकड़ों हजारों दस्तावेजों का खुलासा करने के लिए 35 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, जिन्हें इराक युद्ध लॉग और अफगान युद्ध डायरी के रूप में जाना जाता था, इससे पहले कि तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जनवरी 2017 में उनकी सजा को माफ कर दिया।

अद्यतन

जूलियन असांजे ने लौटा हुआ सायपन में एक अदालती सुनवाई के बाद एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में अपने गृहनगर ऑस्ट्रेलिया लौटना दोषी पाया गया ब्रिटिश जेल से निकलने के दो दिन बाद ही उन्हें जासूसी अधिनियम के तहत एक आरोप में दोषी ठहराया गया। बदले में, उन्हें सजा सुनाई को समय पहले ही पूरा हो चुका है.

उन्होंने अदालत से कहा, “एक पत्रकार के तौर पर काम करते हुए मैंने अपने स्रोत को ऐसी जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित किया जिसे गोपनीय कहा जाता था ताकि उस जानकारी को प्रकाशित किया जा सके।” “मेरा मानना ​​है कि प्रथम संशोधन ने इसकी रक्षा की है।”

“असांज ने इस हत्याकांड में अपनी भूमिका स्वीकार की है।” षड़यंत्र न्याय विभाग ने कहा, “जासूसी अधिनियम का उल्लंघन करने के लिए उसे अदालत द्वारा 62 महीने की सजा सुनाई गई, जो अमेरिकी आरोपों के परिणामस्वरूप ब्रिटेन की जेल में बिताए गए समय को दर्शाती है।” कहा बयान में कहा गया है, “याचिका समझौते के अनुसार, असांजे को बिना अनुमति के अमेरिका लौटने पर प्रतिबंध है।”

एजेंसी ने असांजे और विकीलीक्स पर वर्गीकृत दस्तावेजों को संशोधित करने में विफल रहने का भी आरोप लगाया, जिससे अमेरिकी सरकार की सहायता करने वाले व्यक्तियों को “बहुत बड़ा व्यक्तिगत जोखिम” उठाना पड़ा और उन्हें “गंभीर नुकसान और मनमाने ढंग से हिरासत में” लेना पड़ा।

क्या आपको यह लेख रोचक लगा? हमें फ़ॉलो करें ट्विटर और Linkedin हमारे द्वारा पोस्ट की गई अधिक विशिष्ट सामग्री पढ़ने के लिए।

Source: TheHackerNews

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *