Apple Removes VPN Apps from Russian App Store Amid Government Pressure – OfficialSarkar

जुलाई 08, 2024न्यूज़रूमगोपनीयता / इंटरनेट सेंसरशिप

रूसी वीपीएन ऐप्स

रूसी समाचार मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के राज्य संचार नियामक रोसकोम्नाडज़ोर के अनुरोध पर, एप्पल ने 4 जुलाई 2024 को अपने ऐप स्टोर से रूस में कई वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) ऐप्स को हटा दिया।

इसमें प्रोटॉन वीपीएन, रेड शील्ड वीपीएन, नॉर्डवीपीएन और ले वीपीएन सहित 25 वीपीएन सेवा प्रदाताओं के मोबाइल ऐप शामिल हैं। अनुसार मीडियाजोना को। यह ध्यान देने योग्य है कि नॉर्डवीपीएन पहले बंद कर दिया गया मार्च 2019 में अपने सभी रूसी सर्वरों को बंद कर दिया।

रेड शील्ड वीपीएन ने कहा, “रूसी बाजार से राजस्व बनाए रखने की इच्छा से प्रेरित एप्पल की कार्रवाइयां एक सत्तावादी शासन को सक्रिय रूप से समर्थन देती हैं।” कहा एक बयान में कहा गया, “यह न केवल लापरवाही है, बल्कि नागरिक समाज के खिलाफ अपराध है।”

साइबर सुरक्षा

इसी तरह की एक सूचना में, Le VPN कहा यह निष्कासन 27 जुलाई 2006 के संघीय कानून संख्या 149-एफजेड “सूचना, सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना संरक्षण पर” के अनुच्छेद 15.1 की संख्या 7 के अनुसार किया गया था और निगरानी संस्था से आधिकारिक नोटिस प्राप्त होने से पहले ही इसका ऐप हटा दिया गया था।

इस उद्देश्य से, वीपीएन सेवाओं को रूस में सार्वजनिक वितरण के लिए प्रतिबंधित इंटरनेट संसाधनों के “एकीकृत रजिस्टर” में शामिल किया गया है।

इसमें कहा गया है, “यह घटना रूसी क्षेत्र में इंटरनेट पहुंच और सामग्री को नियंत्रित करने के लिए रोसकोम्नाडज़ोर के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

व्यापक दमन का मुकाबला करने के लिए, Le VPN ने Le VPN Give नामक एक वैकल्पिक सेवा शुरू की है, जिसके बारे में कहा जाता है कि “यह आपको तीसरे पक्ष के ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर और अस्पष्ट VPN कनेक्शन का उपयोग करके हमारे गुप्त सर्वर से जुड़ने की अनुमति देता है।”

यह घटनाक्रम फरवरी 2022 में रूस-यूक्रेनी युद्ध की शुरुआत के बाद से क्रेमलिन द्वारा घोषित सेंसरशिप कदमों की श्रृंखला का हिस्सा है, जिसके परिणामस्वरूप कई मीडिया आउटलेट्स के साथ-साथ फेसबुक, इंस्टाग्राम और एक्स जैसे सोशल मीडिया ऐप पर भी रोक लगा दी गई है।

क्या आपको यह लेख रोचक लगा? हमें फ़ॉलो करें ट्विटर और Linkedin हमारे द्वारा पोस्ट की गई अधिक विशिष्ट सामग्री पढ़ने के लिए।

Source: TheHackerNews

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *