Meta’s ‘Pay or Consent’ Approach Faces E.U. Competition Rules Scrutiny – OfficialSarkar

जुलाई 02, 2024न्यूज़रूमडिजिटल विनियमन / तकनीकी समाचार

मेटा गोपनीयता

यूरोपीय संघ (ईयू) में विज्ञापन-मुक्त सदस्यता प्रदान करने के मेटा के निर्णय को एक नया झटका लगा है, जब नियामकों ने सोशल मीडिया दिग्गज पर उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन देखने या उनसे बचने के लिए भुगतान करने के बीच चयन करने के लिए मजबूर करके ब्लॉक के प्रतिस्पर्धा नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

यूरोपीय आयोग ने कहा कि कंपनी का “भुगतान या सहमति” विज्ञापन मॉडल डिजिटल मार्केट्स अधिनियम का उल्लंघन है।डीएमए).

आयोग ने कहा, “यह बाइनरी विकल्प उपयोगकर्ताओं को उनके व्यक्तिगत डेटा के संयोजन के लिए सहमति देने के लिए मजबूर करता है और उन्हें मेटा के सामाजिक नेटवर्क का कम व्यक्तिगत लेकिन समकक्ष संस्करण प्रदान करने में विफल रहता है।” कहा.

इसमें यह भी कहा गया है कि गेटकीपर की भूमिका में कंपनियों को उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को निर्दिष्ट कोर प्लेटफॉर्म सेवाओं और अन्य सेवाओं (जैसे, विज्ञापन) के बीच संयोजित करने के लिए उपयोगकर्ताओं की अनुमति लेनी होगी और जो उपयोगकर्ता इसमें शामिल होने से इनकार करते हैं, उन्हें कम व्यक्तिगत लेकिन समकक्ष विकल्प तक पहुंच मिलनी चाहिए।

साइबर सुरक्षा

आयोग ने कहा कि इसके अलावा, मेटा का दृष्टिकोण उपयोगकर्ताओं को ऐसी सेवा चुनने की अनुमति नहीं देता है जो उनके व्यक्तिगत डेटा का कम उपयोग करती हो, तथा यह उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत ऑनलाइन विज्ञापनों के साथ उन्हें लक्षित करने के लिए अपनी सेवाओं से अपने डेटा को संयोजित करने के लिए स्वतंत्र रूप से सहमति देने के उनके अधिकार का प्रयोग करने की अनुमति नहीं देता है।

इसमें कहा गया है, “जो उपयोगकर्ता सहमति नहीं देते हैं, उन्हें भी एक समतुल्य सेवा तक पहुंच मिलनी चाहिए, जो उनके व्यक्तिगत डेटा का कम उपयोग करती है, इस मामले में विज्ञापन के निजीकरण के लिए।”

मेटा ने सबसे पहले अक्टूबर 2023 में यूरोपीय संघ, यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र (ईईए) और स्विट्जरलैंड के उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम तक पहुंचने के लिए विज्ञापन-मुक्त विकल्प की अपनी योजना की घोषणा की, जो कि इस क्षेत्र में सख्त गोपनीयता कानूनों का अनुपालन करने का एक तरीका है।

लेकिन बीच के महीनों में, अमेरिकी तकनीकी दिग्गज को ग्राहकों को चुनने के लिए वास्तविक विकल्प न देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा, इसके बजाय उन्हें या तो विज्ञापन उद्देश्यों के लिए ट्रैकिंग के लिए सहमति देने या व्यक्तिगत विज्ञापनों को देखने से बचने के लिए हर महीने भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया।

ऑस्ट्रियाई गोपनीयता गैर-लाभकारी संगठन नोयब ने कहा, “यूरोपीय उपयोगकर्ताओं के पास अब यह ‘विकल्प’ है कि वे या तो व्यक्तिगत विज्ञापन के लिए ट्रैक किए जाने की सहमति दें – या इंस्टाग्राम और फेसबुक पर डेटा सुरक्षा के अपने मौलिक अधिकार को बनाए रखने के लिए प्रति वर्ष 251.88 यूरो तक का भुगतान करें।” कहा पिछले वर्ष के अंत में।

“न केवल लागत अस्वीकार्य है, बल्कि उद्योग के आंकड़े बताते हैं कि केवल 3 प्रतिशत लोग ही ट्रैक किए जाने के पक्ष में हैं – जबकि 99 प्रतिशत से अधिक लोग ‘गोपनीयता शुल्क’ का सामना करने पर भुगतान के खिलाफ निर्णय लेते हैं।”

साइबर सुरक्षा

यदि प्रारंभिक निष्कर्षों की पुष्टि हो जाती है, तो मेटा पर उसके कुल विश्वव्यापी कारोबार का 10% तक जुर्माना लगाया जा सकता है, तथा नियमों के व्यवस्थित उल्लंघन के लिए यह संख्या 20% तक जा सकती है।

मेटा ने एक बयान में कहा, “विज्ञापन रहित सदस्यता यूरोप के सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश का पालन करती है और डीएमए का अनुपालन करती है।” कथन एसोसिएटेड प्रेस के साथ साझा की गई जानकारी में आगे कहा गया है कि वह जांच के हिस्से के रूप में आयोग के साथ “रचनात्मक बातचीत” में शामिल होगा।

यह घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है जब नॉर्वे की एक अदालत ने की पुष्टि ऑनलाइन डेटिंग ऐप ग्रिंडर ने विज्ञापनदाताओं के साथ उपयोगकर्ता डेटा साझा करके यूरोपीय संघ में जीडीपीआर डेटा संरक्षण कानूनों का उल्लंघन किया, जिसके लिए उसे 5.7 मिलियन यूरो ($ 6.1 मिलियन) का जुर्माना देना होगा।

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Source: TheHackerNews

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